रायपुर। देश दुनिया के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए लगातार प्रयासरत छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल कोलकाता मेट्रो के बाद अब देश की राजधानी दिल्ली की मेट्रो में छत्तीसगढ़ पर्यटन का विज्ञापन कराने पर विचार कर रहा है। दिल्ली मेट्रो प्रबंधन से वार्ता चल रही है। दर आदि निर्धारण के बाद अगले वित्तीय वर्ष से दिल्ली मेट्रो के अंदर छत्तीसगढ़ पर्यटन का विज्ञापन दिखाई देगा।

नक्सल प्रभावित राज्य होने के कारण पर्यटकों की संख्या में आ रही गिरावट को रोकने तथा बाहरी पर्यटकों को छत्तीसगढ़ की प्राकृतिक सुंदरता बताने के लिए छत्तीसगढ़ पर्यटन ने पिछले वर्षाें में कोलकाता एसी मेट्रो में छत्तीसगढ़ पर्यटन का विज्ञापन कराया।

 

विभाग का मामना है कि इस विज्ञापन का असर भी पड़ा और वर्ष 2018 में देशी-विदेशी पर्यटकों की संख्या बढ़ी। पर्यटकों को आकर्षित करने की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए पर्यटन मंडल ने सर्वाधिक विदेशी आवक वाले स्थानों में से एक दिल्ली की मेट्रो के अंदर छत्तीसगढ़ टूरिस्ट का विज्ञापन कराने का निर्णय लिया है।

सब कुछ ठीक ठाक रहा तो अगले वित्तीय वर्ष में दिल्ली की मेट्रो ट्रेन व स्टेशन पर छत्तीसगढ़ की सुंदरता बताते हुए विज्ञापन नजर आएंगे। विभाग का मानना है कि दिल्ली मेट्रो में विज्ञापन से ज्यादा विदेशी पर्यटक आकर्षित होंगे।

 

छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल में अभी बजट का अभाव है। दिल्ली मेट्रो में विज्ञापन कराने की योजना पर विचार चल रहा है अगले वित्तीय वर्ष में जून के बाद दिल्ली मेट्रो में छत्तीसगढ़ पर्यटन के विज्ञापन की संभावना है। -डॉ संजय सिंह, जीएम, छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल