रायपुर। पीएसीएल चिटफंड कंपनी के निवेशकों की राशि लौटाने के लिए जिला पंचायत सहित जनपद पंचायतों में ऑनलाइन दावा प्राप्त करने के लिए केंद्र स्थापित किए गए हैं। यहां निवेशकों के आवेदनों को बेवसाइट पर अपलोड करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। शनिवार को सॉफ्टवेयर का सर्वर दिन भर डाउन रहा। ऐसे में एक भी दावा-आपत्ति के प्रमाण पत्र स्कैन करने के बाद डाउनलोड नहीं किया जा सका।

जिले में 50 हजार से अधिक चिटफंड कंपनी के निवेशकों के करोड़ों रुपये फंसे हैं। इसे दिलाने के लिए अब शासन स्तर पर कवायद शुरू कर दी गई है। प्रक्रिया तो शुरू हो गई, लेकिन सॉफ्टवेयर में पेंच फंस गया। हालांकि निवेशक 30 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। एक भी आवेदन ऑनलाइन नहीं होने की सूचना अधिकारियों को दे दी गई है, लेकिन सर्वर डाउन का तोड़ नहीं निकाला जा सका है।
दावा-प्रकरण जुटाने के लिए जिला और जनपद पंचायत स्तर पर अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। अधिकारियों ने रास्ता निकाला है कि दिन में निवेशकों के दस्तावेजों की कोडिंग की जाएगी। निवेशकों से लिए दावे दस्तावेजों को रात में डाउनलोड किया जाएगा। वेबसाइट पर आवेदन लोड हो रहे हैं। ऐसे में दावे के आवेदन अपलोड नहीं हो पा रहे हैं। https//www.sedipaclrefund.com इस पर दस्तावेज डाउलोड किए जाएंगे।

'दस्तावेज नहीं हो रहे डाउनलोड'

रायपुर जिले के ग्रामीण अंचल और शहर से पहुंचे निवेशक गिरीवर साहू सहित अन्य निवेशकों की पीड़ा थी कि सुबह 10 बजे से लेकर शाम पांच बजे तक वे केंद्र पर थे। कम्प्यूटर आपरेटर ने काफी प्रयास किया, लेकिन सर्वर डाउन रहा। इसके चलते दावा के सभी प्रमाण पत्र की कॉपी स्कैन के बाद वेबसाइट पर अपलोड नहीं हो पाए।

जनपद पंचायत स्तर भी हैं केंद्र
जिले के धरसींवा, अभनपुर, तिल्दा जनपद पंचायत स्तर पर भी केंद्र बनाए गए हैं। वहां भी ऑनलाइन में दावा प्रमाण पत्र डाउनलोड नहीं हो पाए हैं। इसके साथ ही इन केंद्रों में कम्प्यूटर तकनीकी अधिकारियों की भी नियुक्ति की गई है। लेकिन वे भी वेबसाइट के सॉफ्टवेयर में सुधार नहीं कर पाए हैं।

सुविधा के लिए अधिकारियों के मोबाइल नंबर भी जारी
जिला स्तर पर डिप्टी कलेक्टर डॉ. अनुप्रिया मिश्रा (मो. 9174791194) को नोडल अधिकारी, ई-जिला प्रबंधक लोक सेवा केंद्र कीर्ति शर्मा (मो. 7000669050) को तकनीकी अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसी तरह जनपद स्तर पर नोडल अधिकारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी धरसींवा (मो. 9754924488), प्रोग्रामर पावनी मिश्रा (मो. 9425558880), अधिकारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी तिल्दा (मो. 9977582508), प्रोग्रामर स्वाति वर्मा (मो. 9754624198), नोडल अधिकारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी अभनपुर (मो. 9926158481), प्रोग्रामर प्रभात कुमार सिंह (मो. 9584756101) और नोडल अधिकारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरंग (मो. 9893920256), प्रोग्रामर धमेन्द्र नायक (मो. 9926558085) को नियुक्त किया गया है।

सभी देश में दावा के आवेदन लोड किए जा रहे हैं। इस वजह से वेबसाइट में दिक्कत है। इसके लिए मुख्य नोडल अधिकारियों को जानकारी दी गई है। निवेशकों के दस्तावेजों को रात में डाउनलोड कराएंगे। च्वाइस सेंटरों की भी मदद ली जाएगी। -डॉक्टर अनुप्रिया मिश्रा, नोडल अधिकारी, डिप्टी कलेक्टर