क्या आप हर वक्त अपने लाइफ पार्टनर संग हंसी-मजाक और छेड़खानी करने के मूड में रहते हैं? अगर आपका जवाब हां तो आपके लिए एक खुशखबरी है। एक नई स्टडी में यह बात सामने आयी है कि वैसे कपल्स जो हमेशा एक दूसरे के साथ हंसी-ठिठोली करते हैं, लाइट मूड में एक दूसरे के साथ मजाक करते हैं, उन लोगों के लंबे वक्त तक साथ रहने की संभावना अधिक होती है। यानी वैसे लोग जो पार्टनर संग अक्सर हंसी-मजाक किया करते हैं उनका रिश्ता दूसरों की तुलना में अधिक लंबा और मजबूत होता है। 
हंसने का मतलब मजाक उड़ाना नहीं है 
हालांकि यहां हंसी-मजाक और जोक करने का मतलब यह नहीं कि आप पार्टनर का मजाक उड़ाएं। स्टडी में यह बात साफ तौर पर बताई गई है कि वैसे जोक्स जो 2 लोगों के बीच ही होते हैं और जिनका मकसद सिर्फ हंसना होता है, उन जोक्स के जरिए आपका रिश्ता मजबूत बनता है। हालांकि वैसे कपल्स जो एक दूसरे के साथ अश्लील मजाक करते हैं या फिर एक दूसरे को चिढ़ाने की कोशिश करते हैं उनका रिश्ता लंबा नहीं चल सकता क्योंकि इस तरह के जोक्स दिखाते हैं आपके रिश्ते में कुछ तो गलत है। 

रोमांस के साथ सेंस ऑफ ह्यूमर भी जरूरी 
अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ कन्सास के असोसिएट प्रफेसर जेफ्री हॉल कहते हैं, 'रोमांटिक पार्टनर्स के बीच हंसी-ठिठोली और मसरी होना जरूरी है क्योंकि इससे उनके रिश्ते के बीच बॉन्डिंग मजबूत होती है और रिश्ते में सुरक्षा का भाव भी स्थापित होता है। इतना ही नहीं जब आप पार्टनर संग अपनी हंसी और खुशी को शेयर करते हैं तो दो लोगों के बीच रोमांटिक अट्रैक्शन भी बढ़ता है।' 


1 लाख 50 हजार प्रतिभागी स्टडी में हुए शामिल 
रोमांटिक रिलेशनशिप में ह्यूमर कि कितनी अहमियत है इस बात की जांच करने के लिए अनुसंधानकर्ताओं की टीम ने 1 लाख 50 हजार प्रतिभागियों की जांच की। पर्सनल रिलेशनशिप नाम के जर्नल में प्रकाशित इस स्टडी के नतीजे बताते हैं कि वैसे कपल्स जो साथ में हंसी-मजाक करते हैं जिसमें ऐसे जोक्स शामिल हैं जिनका मकसद सिर्फ हंसना है और एक दूसरे को चिढ़ाना या नीचा दिखाना नहीं है, उनके रिश्ते के लंबे वक्त तक टिकने की संभावना रहती है। 

आक्रामक सेंस ऑफ ह्यूमर भी नुकसानदेह 
हालांकि हंसी-मजाक करने का मतलब यह नहीं कि आप जरूरत से ज्यादा ह्यूमर को रिश्ते में शामिल कर लें। अगर आपका सेंस ऑफ ह्यूमर बहुत ज्यादा आक्रामक है तो यह भी आपके रिश्ते के लिए एक गलत संकेत है और इसका आपके रिश्ते पर बुरा असर पड़ सकता है।